भोपाल । नगर निगम भोपाल के आयुक्त विजय दत्ता द्वारा की जा रही जोनवार समीक्षा एवं स्थल निरीक्षण के क्रम में मंगलवार को जोन क्र. 04 में समीक्षा की एवं छोला विश्रामघाट के विकास कार्यों का निरीक्षण करते हुए यहां पाथवे एवं सड़क निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण तरीके से न होना पाए जाने पर संबंधित ठेकेदार से रिकवरी करने के निर्देश दिए साथ ही साफ-सफाई व्यवस्था पर वार्ड प्रभारियों द्वारा भी निगरानी रखने, सभी दुकानों पर डस्टबिन रखे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं दुकानों से रात्रि में कचरा कलेक्शन कराने, नियमित सफाई व्यवस्था में निकलने वाले कचरे को यथासमय उठवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान श्री दत्ता ने विभिन्न वार्डों के रहवासियों से भी चर्चा की एवं नागरिकों की समस्याओं के तत्काल निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया। इस दौरान अपर आयुक्त रणबीर कुमार, प्रभारी मुख्य अभियंता ए.आर.पवार, अधीक्षण यंत्री पी.के.जैन, कार्यपालन यंत्री संतोष गुप्ता, उप नगरयंत्रीद्वय जेड.ए.खान व पी.सी.पाठ्या, प्रभारी स्वास्थ्य  अधिकारी राकेश शर्मा, जोनल अधिकारी अवधनारायण मकोरिया आदि मौजूद थे। 
समीक्षा के उपरांत निगम आयुक्त श्री दत्ता ने जोन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी वार्डों के अनेक क्षेत्रों का भ्रमण किया और कई जगह नागरिकों से चर्चा भी की। चर्चा के दौरान नागरिकों द्वारा बताई गई समस्याओं के तत्काल निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित भी किया।  
कबाड़खाना क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान नाले के समीप कचरा पाए जाने पर निगम आयुक्त ने प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी एवं सहायक स्वास्थ्य अधिकारी के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए सफाई कार्य के दौरान निकलने वाले कचरे को यथासमय उठवाने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने साफ-सफाई व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरूस्त बनाने के दृष्टिगत सभी दुकानों पर डस्टबिन रखवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं रात्रि में दुकानों से कचरा एकत्र करने की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निगम आयुक्त ने सभी अधिकारियों को साफ-सफाई के मॉनीटरिंग करने के भी निर्देश दिए।