कुछ लोग रात को सोने से पहले मोजे में प्याज रखकर सोते हैं। सोते समय मोजे में प्याज रखने के इतने सारे लाभ हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। एक अध्ययन में कहा गया है कि रात को सोने से पहले मोजे में प्याज रखकर सोने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा में समाकर इसे कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं।
दरअसल आपके पैरों का तलवे में ऐसी कई कोशिकाएं मौजूद हैं जो पूरे शरीर की अलग-अलग कोशिकाओं से जुड़ती हैं। यह चीनी चिकित्‍सा में शिरोबिंदु के रूप में जाना जाता है यानि शरीर का ऐसा हिस्सा जो भीतर प्रत्‍येक अंग का रास्‍ता है। इसलिए अगर रात को सोने से पहले मोजे में प्‍याज के स्‍लाइस रखें जाये तो ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन मोजे में स्लाइस इस तरह रखें कि वह पूरी तरह पैरों से लगे रहें, वर्ना कोई फायदा नहीं मिलेगा।
क्या है वैज्ञानिक आधार
पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका अंत (लगभग 7,000) होती हैं, जो कि शरीर के विभिन्न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं। ये शरीर के भीतर एक शक्तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं, लेकिन ये जूते-चप्पल पहनने की वजह से निष्क्रिय हो जाते हैं। यही कारण है कि हमें कुछ घंटों के लिए नंगे पैर टहलने की सलाह दी जाती है। प्याज (और लहसुन) हवा को शुद्ध करने के लिए जाना जाता है और त्वचा पर इसे लगाने से कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने में मदद मिलती है। इसके अलावा, प्‍याज में मौजूद फॉस्फोरिक नामक एसिड के खून में प्रवेश कर रक्त शुद्ध करने में मदद करता है लेकिन ध्‍यान रहें कि प्‍याज का पुन प्रयोग न करें क्‍योंकि इनमें कीटाणु और जीवाणु इकट्ठा हो जाते हैं। रक्त को शुद्ध, कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारने के लिए इसका इस्‍तेमाल काफी आसान है। आइए इसके इस्‍तेमाल के तरीकों के बारे में जानें।
प्‍याज के इस्‍तेमाल के तरीके
आर्गेनिक प्‍याज (सफेद या लाल प्याज) को स्‍लाइस में काटें। आर्गेनिक प्‍याज का इस्‍तेमाल इसलिए करना चाहिए क्‍योंकि वह कीटनाशकों और अन्‍य केमिकल से मुक्‍त होते हैं और रात में आपके ब्‍लड में प्रवेश कर जाते हैं। प्‍याज को फ्लैट स्‍लाइस में काटें ताकी आप असानी से अपने पैर के नीचे इसे लगा सकें और नींद के दौरान प्‍याज पैरों के नीचे आसानी से आपके पैरों पर असर कर सकें।
प्‍याज के प्रत्‍येक टुकड़े को अपनी मोजे में लगाकर सो जाये। प्‍याज की प्राकृतिक चिकित्‍सा शक्तियां आपकी त्‍वचा के माध्‍यम से काम कर, रक्‍त को शुद्ध करने, बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं को मारने और विषाक्‍त पदार्थों को अवशोषित करने में मदद करता है! यह कमरे की हवा को शुद्ध करने में भी मदद करता है। इंग्‍लैंड में, प्‍लेग के दौरान प्‍याज को काटकर हवा को शुद्ध करने के लिए कमरे में छोड़ दिया जाता है।
बैक्टीरिया और रोगाणु रहेंगे दूर
प्याज में एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। दिनभर चलने और मिट्टी के संपर्क में आने या पसीने की वजह से पैरों में ढेर सारे जीवाणु चिपके होते हैं, जिनकी सफाई पर हमारा ध्यान नहीं जाता। तलवे हमारे शरीर का शिरोबिंदु हैं इसी कारण तलवों पर प्याज का रस रगड़ने से बैक्टीरिया और रोगाणुओं का नाश होता है।
रक्त करेगा शुद्ध
आजकल हमारे खान-पान की गलत आदतों की वजह से हमारे खून में कई तरह की अशुद्धियां घुल जाती हैं, जिनकी वजह से हम बीमार पड़ जाते हैं। प्‍याज में फॉस्‍फोरिक एसिड मौजूद होता है। ये एसिड त्‍वचा के माध्‍यम से अवशोषित होने पर रक्‍त शुद्ध करने में मदद करता है।
हवा शुद्ध करें
जब आप सोते हैं, तो आपके पैरों के आस-पास प्‍याज की स्‍मैल हवा को शुद्ध, पैर की गंध से छुटकारा और विषाक्‍त पदार्थों और केमिकल को अवशोषित करता है। इस तरह से सोने से पहले प्‍याज के स्‍लाइस को मोजे में लगाने से आपको कई तरह से फायदा हो सकता है।