शिवपुरी   पेड़ पौधे ही प्रकृति के संतुलन को बनाए रखते हैं। निश्चित ही यदि पेड़ पौधे नहीं होंगे तो वायुमण्डल का संतुलन बिगड़ जाएगा और यहां मानव व जीव जन्तुओं का जीवन यापन संभव नहीं होगा। पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए जहां पौधरोपण आवश्यक है तो वहीं उनका लालन पालन भी जरूरी है। यह बात नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने पटेल पार्क में भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह एवं पर्यावरण मित्रों के सम्मान समारोह अवसर पर कही।
इस मौके पर नगरपालिका के उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी, पार्क संरक्षक अशोक अग्रवाल, शाखा अध्यक्ष अमित खण्डेलवाल, सचिव चन्द्रमोहन नागपाल, कोषाध्यक्ष हर्ष मित्तल, कार्यक्रम संयोजक अनिल कुमार अग्रवाल, सुरेश कुमार बंसल, हरिओम अग्रवाल, अशोक जैन, सोनू गोयल, शीतल जैन, सौरभ बंसल, राजेश गोयल, शिखा बंसल, रेणु अग्रवाल, संगम अग्रवाल, मंजू जैन, अर्चना जैन, नुपुर गोयल सहित अन्य सदस्य, अभिभावक एवं प्रतियोगी छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
नगरपालिका उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी ने कहा कि इस समय जल संकट गहराया हुआ है इसके लिए हम सबको चाहिये कि हम वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली को अपनाएं। इसके लिए नगरपालिका हरसंभव मदद को तैयार है। घर के बाहर एक पेड़ लगाएं, उसका लालन पालन करें। पॉलीथीन का उपयोग नहीं करें। उन्होंने अपनी ओर से पटेल नगर पार्क में किए जा रहे कार्यों को सराहा।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यक्रम संयोजक अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि आज बच्चे यहां से यह संकल्प लेकर जाएं कि वे वर्ष में कम से कम एक दिन किसी भी अवसर पर न केवल एक पौधे का रोपण करें। वृक्षारोपण के साथ साथ जल, वायु एवं पर्यावरण को प्रदूषित करने वाली अन्य बातों को भी ध्यान में रखें तथा उसके बचाव के तरीकों को अपनाएं। इससे पूर्व उन्होंने पटेल नगर पार्क विकास समिति द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।  कार्यक्रम में चित्रकला प्रतियोगिता के सभी विजेता प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र. एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।