रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित निःशुल्क पाठ्यपुस्तक योजनांतर्गत शिक्षा सत्र 2019-20 हेतु कक्षा 1 से 10 वीं तक की पाठ्यपुस्तकों का वितरण कार्य अंतिम चरण में है। लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा स्थापित शालाकोष पोर्टल (यू-डाईस डाटा) में दर्ज छात्र-संख्या के आधार पर छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा सभी संकुलों एवं हाईस्कूलों में पुस्तकें वितरित की जा रही है।
छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा राज्य के सभी शासकीय एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 वीं तक की हिंदी माध्यम के छात्र-छात्राओं के लिए पाठ्यपुस्तकें सभी 2 हजार 662 संकुलों में पहुंचा दी गई है। संकुलों से स्कूलों तक पहुंचाने का कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार राज्य के सभी शासकीय एवं अनुदान प्राप्त विद्यालयों के कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं की हिंदी माध्यम के सभी छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क वितरण की पाठ्यपुस्तकें कुल 4 हजार 675 हाईस्कूलों में से 3 हजार 225 स्कूलों मे निगम द्वारा पहुंचा दी गई है। निगम की योजनानुसार सभी हाई स्कूलों में 16 जून तक पाठ्यपुस्तके पहुंचा दी जाएगी।
राज्य के हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम के सभी निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं हेतु पुस्तकों का मुद्रण कार्य निगम द्वारा पूर्ण कर लिया गया है। सभी जिला मुख्यालयों में छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा स्थापित अस्थाई डिपो के माध्यम से 12 जून से पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जाएगा। निगम द्वारा सभी निजी विद्यालयों की शालाकोष में दर्ज छात्र-संख्या के अनुसार ऑनलाईन चालान तैयार कर निगम के संबंधित अस्थाई डिपो प्रभारी को सौंप दी गई है। निजी वि़द्यालय के संचालक या प्राचार्य अथवा अपने अधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से इन अस्थाई डिपो से अपने-अपने विद्यालय हेतु पाठ्यपुस्तकें प्राप्त कर सकते है।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ पाठ्यपुस्तक निगम द्वारा पहली बार शिक्षा सत्र 2019-20 में अपनी लाभांश राशि से सामाजिक दायित्व का निर्वाहन करते हुए सभी शासकीय विद्यालयों के कक्ष 1 से 5 वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए अभ्यास पुस्तिका (अवसर) का मुद्रण किया गया है। इनका वितरण 20 जून से 15 जुलाई के मध्य किया जाएगा।