खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी आज मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी पहुँचे जहां उन्होंने तीनों शूटिंग रेंज का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इससे पूर्व उन्होंने घुड़सवारी अकादमी का भी निरीक्षण किया और घुड़सवारों का प्रदर्शन देखा। उन्होंने खेलगांव सतगढ़ी का भ्रमण कर विभाग को आवंटित भूमि का अवलोकन किया। इस मौके पर संचालक खेल और युवा कल्याण डाँ. एस.एल. थाउसेन, संयुक्त संचालक डाँ. विनोद प्रधान एवं श्री बी.एस. यादव सहित अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षक मौजूद थे। 

देश का एक मात्र घुड़सवारी इंडोर स्टेडियम

खेल और युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने घुड़सवारी अकादमी के निरीक्षण के दौरान वार्म ब्लड नस्ल के अश्वों की जानकारी प्राप्त की। अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में वार्म ब्लड नस्ल के घोड़ों का परफारमेंस बेहतर होता है। यह घोड़े थारो ब्रीड नस्ल के घोड़ों की अपेक्षा खिलाड़ियों को बेहतर परिणाम दिलाने में सहायक हैं। इसी के मद्देनजर खेल विभाग द्वारा चार वार्म ब्लड नस्ल के अश्व क्रय किए गए हैं जिन पर खिलाड़ियों को अभ्यास कराया जा रहा है। खेल मंत्री श्री पटवारी ने घुड़सवारी इंडोर स्टेडियम का भी अवलोकन किया। खेल संचालक डाँ. थाउसेन ने बताया कि यह इंडोर स्टेडियम देश का एकमात्र इंडोर स्टेडियम है जहां खिलाड़ियों को घुड़सवारी का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। खेल मंत्री श्री पटवारी ने घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ी भोलू परमार और अक्षत जोशी के घुड़सवारी प्रदर्शन को देखा और इसकी सराहना की। उन्होंने पोलो ग्राउण्ड का भी अवलोकन किया और अधिकारियों से विभिन्न प्रतियोगिताओं में विभाग द्वारा भेजे जाने वाले घोड़ों के आवागमन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। 

पदक विजेता खिलाड़ियों की खेल मंत्री से भेंट

खेल मंत्री श्री पटवारी ने मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में विभाग द्वारा संचालित 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर पिस्टल रेंज तथा शॉटगन एवं रायफल शूटिंग रेंज का अवलोकन किया और खिलाड़ियों से चर्चा कर उपलब्धियों की जानकारी हासिल की। उन्होंने इंटरनेशनल जूनियर शॉटगन कप में देश को पदक दिलाने वाली खिलाड़ी मनीषा कीर एवं प्रीति रजक को बधाई देकर उनकी हौसला अफजाई की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, अर्जुन ठाकुर सहित अन्य खिलाड़ियों को भी बधाई और शुभकामनाएं दी। खेलमंत्री श्री पटवारी ने शूटिंग खिलाड़ियों को उपलब्ध कराये जा रहे खेल उपकरणों का भी अवलोकन किया।