वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा(NASA) ने बाहरी अंतरिक्ष में पहला अपराध रिपोर्ट करने का दावा किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस बात की जानकारी दी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक नासा की अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन पर अपने पूर्व पति के बैंक खाता को हैक करने के आरोप लगाए हैं। ऐनी मैकक्लेन पर आरोप है कि उसने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर छठे महीने के मिशन के दौरान उन्होंने अपने पूर्व पति के निजी वित्तीय रिकॉर्ड की पहचान की और चोरी से अनुचित तरीके से प्रवेश किया।

अंतरिक्ष यात्री के पूर्व पति समर वर्डेन ने इस साल की शुरुआत में फेडरल ट्रेड कमिशन के साथ मिलकर शिकायत की थी कि मैकक्लेन ने बिना किसी अनुमति के उनके बैंक खाते को एक्सेस कर लिया था, जबकि वर्डेन के परिवार ने नासा के महानिरीक्षक कार्यालय में एक और शिकायत दर्ज कराई थी।

अगर आरोप साबित होता है तो यह अंतरिक्ष में किया गया पहला अपराध होगा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक मैकक्लेन के वकील ने कहा कि अंतरिक्ष यात्री ने कुछ भी गलत नहीं किया है और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन(आईएसएस) पर सवार होने के दौरान बैंक के रिकॉर्ड को एक्सेस किया है। समाचार पत्र के अनुसार, नासा के जांचकर्ताओं ने दोनों पक्षों से इस मामले में संपर्क किया है।

वर्डेन ने कहा कि एफटीसी ने पहचान की चोरी की रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन यह कि नासा के कार्यालय महानिरीक्षक कार्यालय के साथ आपराधिक मामलों में विशेषज्ञता वाले एक अन्वेषक ने टाइम्स के अनुसार आरोप को देख रहे हैं।

इसी साल जून में पृथ्वी पर लौटने वाली अंतरिक्ष यात्री मैकक्लेन, उन दो महिलाओं में शुमार होने के बाद अचानक मशहूर हुई जिन्हें ऐतिहासिक महिला स्पेसवॉक के लिए चुना गया था। हालांकि नासा ने मार्च में इस मिशन को कई कारणों का हवाला देते हुए रद्द करने का फैसला लिया था।