अक्सर हम सभी अखबारों (Newspaper) या टीवी (Television) में देखते, सुनते या पढ़ते हैं कि पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा-144 लगा दी है. कहीं भी किसी भी शहर में हालात बिगड़ने की संभावना या किसी बड़ी घटना के बाद धारा-144 लगा दी जाती है. लेकिन अब रायपुर (Raipur) शहर में संचालित हुक्का बार(Hookah Bar) पर भी धारा- 144 लगने वाली है. बता दें कि पुलिस राजधानी में संचालित हो रहे हुक्का बार पर अब धारा 144 लगाने की तैयारी कर रही है. फिलहाल रायपुर में 100 से अधिक हुक्का बार संचालित है. जानकारी के मुताबिक हुक्का बार के संचालकों द्वारा नाबालिगों को लगातार प्रवेश दिया जा रहा है जो नियम के खिलाफ है. इस पर पुलिस सख्त नजर रखने जा रही है.

कोतवाली सीएसपी (CSP) डीसी पटेल का कहना है राजधानी पुलिस ने रायपुर कलेक्टर (Raipur Collector) डॉ. एस. भारती दासन को एक पत्र लिख कर हुक्का बार में धारा 144 लगाने का आग्रह किया है. पुलिस का मानना है कि इसके बाद संचालकों पर कड़ी कार्रवाई (Strict Action) की जा सकेगी. बीते तीन सालों में दर्जनों बार पुलिस ने हुक्का बार पर कार्रवाई की मगर कड़े नियम नहीं होने की वजह से संचालकों की मनमानी पर अंकुश नहीं लग रहा है. अब इस बार संचालकों पर पुलिस सख्त कार्रवाई के मूड में दिख रही है.
क्या है धारा- 144?

बता दें कि दण्ड प्रक्रिया संहिता Code of Criminal Procedure (CrPC ) की धारा-144 शांति व्यवस्था कायम करने के लिए लगाई जाती है. जहां भी ये धारा लगाई जाती है वहां चार या उससे ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते. इस धारा को लागू किए जाने के बाद उस स्थान पर हथियारों को लेकर जाने पर भी रोक लगा दी जाती है. धारा-144 का उल्लंघन करने वाले या इस धारा का पालन नहीं करने वाले व्यक्ति को पुलिस गिरफ्तार भी कर सकती है.
रायपुर में पुलिस ने की थी बड़ी कार्रवाई: 

रायपुर में जनवरी(January) पुलिस की दस अलग-अलग टीम ने एक साथ 30 हुक्का बार (Hooka bar) में छापा मारा था. देर रात तक चली इस कार्रवाई  में 15 नाबालिग(Minors) और छात्र हुक्का गुड़गुड़ाते मिले था. कोतवाली और तेलीबांधा पुलिस थाने से 55 पुलिस कर्मियों के साथ राजेंद्रनगर, डीडीनगर, पंडरी, कोतवाली, तेलीबांधा थाना प्रभारी ने एक साथ शहर के 30 हुक्का बार में दबिश दी थी. पुलिस की टीम को मौके पर नाबालिग, छात्र हुक्का पीते हुए मिले थे. वहीं ग्राहकों को शराब और बीयर भी परोसा जा रहा था. पुलिस ने दस नग हुक्का सेट, पाइप, अलग-अलग फ्लेवर के ढेरों तबांखू के पैकेट, 20 बोतल बीयर सहित अन्य सामाग्री जब्त की गई थी. मामले में हुक्का बार के मालिक, मैनेजर और कर्मचारियों पर कार्रवाई भी हुई थी.