नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के आगामी चुनाव के समीकरण तय होते दिख रहे हैं. बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (CAB) के अध्यक्ष व दिग्गज कप्तान रहे सौरव गांगुली का अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है. इसी तरह गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव चुने जा सकते हैं. वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष चुने जा सकते हैं. इसके साथ ही ब्रजेश पटेल का आईपीएल चेयरमैन बनना तय माना जा रहा है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चुनाव 23 अक्टूबर को होने हैं, जिसके लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 14 अक्टूबर को है. सूत्रों के मुताबिक बीसीसीआई से जुड़े प्रमुख लोगों की मुंबई में बैठक हुई. एक क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े पदाधिकारी ने बताया, ‘सौरव गांगुली बोर्ड के अगले अध्यक्ष होंगे.’ फिलहाल सीके खन्ना बीसीसीआई के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. 
सूत्र के मुताबिक गुजरात क्रिकेट संघ के पूर्व संयुक्त सचिव जय शाह बोर्ड के नए सचिव होंगे. संयुक्त सचिव, उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष पद के उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा सोमवार को होगी. हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण धूमल का कोषाध्यक्ष बनना भी तय है. मुंबई में हुई बैठक में यह भी तय हो गया है कि सारे पदों पर निर्विरोध चयन होगा. 
10 महीने ही पद पर रह पाएंगे गांगुली
सौरव गांगुली अभी बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएबी) के अध्यक्ष हैं.वे पिछले महीने ही सीएबी (CAB) के दोबारा अध्यक्ष चुने गए हैं. उन्हें अब बीसीसीआई का अध्यक्ष चुने जाने की तैयारी है. अगर वे बीसीसीआई अध्यक्ष चुने जाते हैं तो करीब 10 महीने ही इस पद पर रह पाएंगे. इसके बाद उन्हें ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ के चलते पद छोड़ना होगा. गांगुली ने 2015 में पहली बार बंगाल क्रिकेट के अध्यक्ष का पद संभाला था. उनका सीएबी में 2020 में छह साल का कार्यकाल पूरा हो जाएगा. इसके बाद उन्हें ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ के चलते पद छोड़ना होगा.