बिलासपुर । शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने एक बार फिर नगर पालिक निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय आज सुबह 6 बजे साइकिल से शहर भ्रमण पर निकलें. इस दौरान निगम कमिश्नर पाण्डेय को कई जगह सफाई व्यवस्था में खामियां देखने को मिली,जिस पर जोन कमिश्नर समेत सफाई निरीक्षकों और सफाई ठेका कंपनी के अधिकारियों पर नाराजग़ी जताते हुए उन्हें फटकार लगाई। आगे भी औचक निरीक्षण करने की चेतावनी देते हुए जल्द व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।
दस दिन के भीतर दूसरी बार साइकिल से सफाई व्यवस्था का जायजा लेने निकलें कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय आज उपायुक्त खजांची कुम्हार के साथ जोन क्रमांक 5 के चार वार्डों भ्रमण किया। इस दौरान  तिलक नगर,रिवर व्यू रोड,गोड़पारा,सदर बाज़ार, गोल बाज़ार,ज्वाली नाला चौक,हटरी चौक और गांधी चौक तक निरीक्षण किए।  निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम रिवर व्यू रोड में किनारे रखे गए अमृत मिशन योजना के पाइप को देखकर नाराजग़ी जताई और संबंधित इंजीनियर को जल्द से जल्द उसे जोडक़र रेस्टोरेशन के निर्देश दिए,उसके बाद रिवर व्यू फूड स्टाल में खाद्य सामग्रियों के उठाएं नहीं जाने पर सफाई निरीक्षक को फटकार लगाते हुए दुकानदारों को कचरा नहीं फैलाने के चेतावनी देने के निर्देश दिए। गोड़पारा की गलियों में नाली जाम होने पर संबंधित सफाई निरीक्षक को तुरंत सफाई के निर्देश देते हुए नाली की नियमित सफाई करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कमिश्नर श्री पाण्डेय ने देखा कि गोल बाज़ार के पास दो चाय दुकानदारों द्वारा सडक़ पर कचरा फैलाया जा रहा है,पूछताछ में निगम द्वारा दिए गए डस्टबिन को घर में रखने के जवाब और प्लास्टिक के डिस्पोजल उपयोग करने पर सौ-सौ रूपये की जुर्माने की कार्रवाई दुकानदारों पर की गई। जवाली नाला के पास एक होटल व्यवसायी द्वारा रोड में बर्तन धोने और गंदगी करने पर दुकानदार को ऐसा नहीं करने वर्ना भविष्य में दुकान सील करने की चेतावनी दी गई,इस दौरान होटल व्यवसायी द्वारा अवैध तरीके से दुकान के बाहर लगाए गए तालपतरी को निकाला गया। तालपतरी को लगाएं जाने पर जोन कमिश्नर पर नाराजग़ी जताई।  निरीक्षण के दौरान कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को सख्त हिदायत देते हुए सफाई व्यवस्था को और भी दुरूस्त करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि वो आगे भी औचक निरीक्षण करेंगे। आज निरीक्षण में निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय के साथ उपायुक्त खजांची कुम्हार,जोन कमिश्नर डी.के.शर्मा,स्वास्थ्य अधिकारी ओंकार शर्मा,सब इंजीनियर रमन छाबड़ा, लायंस कंपनी, रामकी समेत सफाई विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहें।
सार्वजनिक नल से गाड़ी धो रहें लोगों को रोका
साइकिल से निरीक्षण पर निकलें कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने लक्ष्मी टॉकिज और हटरी चौक के पास दो लोगों को सार्वजनिक नल से दोपहिया और चारपहियां वाहन को धोते हुए देखा, इस पर कमिश्नर द्वारा उन्हें पानी के महत्व समझाते हुए भविष्य में दोबारा नहीं करने की चेतावनी दी गई।
लायंस और रामकी कंपनी के मैनेजर को फटकार
निरीक्षण के दौरान कमिश्नर श्री पाण्डेय ने समय पर डोर टूर डोर कचरा कलेक्शन शुरू नहीं होने पर ठेका कंपनी रामकी के मैनेजर को बुलवाकर जमकर फटकारा,इस दौरान कमिश्नर ने सुबह 6 बजे से हर हाल में कचरा कलेक्शन शुरू करने के निर्देश दिए। इसके बाद सडक़ पर सफ़ाई कर्मियों द्वारा झाड़ू लगाने के बाद तुरंत बीन में नहीं डाले जाने पर लायंस के प्रोजेक्ट मैनेजर को व्यवस्था सुधारने और कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।