सर्दियों में गर्मागर्म मूली के पराठे खाना अच्‍छा लगता है। वैसे तो मूली की सब्‍जी को सलाद और सब्‍जी के रुप में भी खाया जाता है। लेकिन आपको शायद यह न पता हो कि किसी-किसी सब्जी के साथ मूली का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जी हां, कुछ चीजों के साथ मूली को खाना सेहत के ल‍िए हानि हो सकता है।
करेला
अगर आप किसी भी तरह से मूली और करेले का सेवन साथ में कर रहे हैं, तो सावधान हो जाएं। यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल इन दोनों में पाए जाने वाले प्रा‍कृतिक तत्व आपस में क्रिया करके आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। इससे न केवल आपको सांस संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, बल्कि हृदय के लिए भी यह घातक है।
संतरा
मूली के साथ संतरे का सेवन भी सेहत को बुरी तरह खराब कर सकता है। यह भी कहा जा सकता है कि इन दोनों का मेल आपके लिए जहर के समान काम करता है। यह न केवल आपको पेट संबंधी समस्याओं का मरीज बनाएगा, बल्कि सेहत की और भी बीमारियां दे सकता है।
खीरा
खीरा और मूली को लोग बेस्‍ट कॉम्बिनेशन मनाते हें। लेक‍िन क्‍या आप जानते है क‍ि खीरा और मूली को साथ में नहीं खाना चाह‍िए क्‍योंकि खीरा में एस्कॉर्बिनाज़ होता है, जो विटामिन सी को सोंखने का काम करता हैं। इस वजह से खीरा और मूली को एक साथ नहीं खाना चाह‍िए।
दूध
दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाह‍िए। इसके अलावा यदि क‍िसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग क‍िया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाह‍िए क्‍योंक‍ि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्‍वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पीएं।
सावधानी
इनमें से किसी एक चीज का सेवन आप सुबह करते हैं, तो दूसरी चीज शाम को ही खाएं। दोनों को साथ में न लें और लंबा अंतराल रखें।