गृह मंत्री अमित शाह आज थोड़ी देर में नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा में पेश करेंगे। इस बीच लोकसभा में बिल का समर्थन करने वाली शिवसेना के यूटर्न और जदयू में खटपट के बाद हालांकि विपक्ष का हौसला बढ़ा है, मगर इसके बावजूद संख्या बल सरकार के साथ है। 
राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश, 119 हुआ बहुमत का आंकड़ा
राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक को प्रस्तुत कर दिया गया है। चार सांसदों की छुट्टी की वजह से बहुमत का आंकड़ा घटकर 119 पहुंच गया है। 
राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा हुआ कम, चार सांसदों की छुट्टी मंजूर
राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक को पारित कराने में जुटी सरकार को बड़ी राहत मिली है। राज्यसभा के चार सांसदों की छुट्टी मंजूर हो गई है जिससे बहुमत का आंकड़ा भी कम हो गया है। अब इस विधेयक को पारित कराने के लिए सरकार को 119 सांसदों के समर्थन की जरूरत है।
थोड़ी देर में राज्यसभा में पेश होगा नागरिकता विधेयक, संसद पहुंचे शाह
राज्यसभा में थोड़ी देर में नागरिकता संशोधन विधेयक पेश किया जाएगा। गृहमंत्री अमित शाह संसद पहुंच गए हैं।
राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित
जीएसटी के कारण राज्यों को होने वाले राजस्व घाटे की भरपाई केंद्र द्वारा समय पर नहीं किए जाने के विरोध में टीआरएस सहित विभिन्न दलों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित।
सरकार हमारी शंकाएं दूर करे- संजय राउत
शिवसेना सांसद संजय राउत ने आज फिर कहा कि हमारे मन में कुछ शंकाएं हैं अगर उनका जवाब नहीं मिलता है तो हम देखेंगे क्या करना है। राज्यसभा में हमारी दोनों तरफ ज्यादा जरूरत है। रावत ने पूछा कि क्या बिल को समर्थन नहीं देने वाले देशद्रोही हैं।

संजय राउत ने कहा कि वोटबैंक की राजनीति नहीं होनी चाहिए, यह सही नहीं है। फिर से हिंदू-मुस्लिम के बीच विभाजन करने का प्रयास न करें। इसके अलावा श्रीलंका के तमिल हिंदुओं के लिए इस बिल में कुछ भी नहीं है।
पटना में धरने पर बैठे तेजस्वी यादव
नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पटना में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव धरने पर बैठे हैं। तेजस्वी यादव ने इस बिल को असंवैधानिक बताते हुए कहा कि नीतीश कुमार ने सत्ता में बने रहने के लिए इसका समर्थन किया है।
दोपहर एक बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक
आज दोपहर एक बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई है। जिसमें सरकार कई बड़े फैसले ले सकती है।
संसदीय कार्यमंत्री का दावा- पूर्ण बहुमत से राज्यसभा में पारित होगा विधेयक
भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने दावा किया कि नागरिकता संशोधन विधेयक आज दोपहर 12 बजे राज्यसभा में चर्चा के लिए पेश किया जाएगा और यह पूर्ण बहुमत से पारित होगा।
संसदीय दल की बैठक में बोले पीएम- कुछ दल पाक की भाषा बोल रहे हैं
भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि नागरिकता विधेयक पर कुछ दल पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। इसके जरिए लाखों लोगों की जिंदगी में बदलाव आएगा। संसदीय कार्यमंत्री ने बैठक के बाद बताया कि पीएम मोदी ने इस विधेयक को ऐतिहासिक कहा है। नागरिकता विधेयक स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा, इससे धार्मिक उत्पीड़न से भागकर आए लोगों को स्थायी राहत मिलेगी।

पीएम मोदी ने भाजपा सांसदों से आगामी बजट पर समाज के सभी वर्गों से नीतियों पर प्रतिक्रिया लेने और उसे वित्त मंत्री के साथ साझा करने के लिए भी कहा।