केसर का इस्तेमाल वैसे तो पकवानों में खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा औषधीय गुणों से भरपूर केसर का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है। विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर केसर अवसाद को तो दूर करता ही है साथ ही यह कैंसर और दिल की बीमारियों को भी आस-पास फटकने नहीं देता।
कैंसर से बचाव
केसर में मौजूद क्रोकिन नामक वॉटर सॉल्यूबल कैरोटिन होता है, जोकि कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। एक शोध के मुताबिक केसर का सेवन कैंसर से बचाने में सहायक होता है।
दिल के लिए फायदेमंद
इसका सेवन धमनियों और रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ बनाए रखता है, जोकि दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
अस्थमा से बचाव
बदलते मौसम में अस्थमा की बीमारी से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोजाना केसर वाला दूध पीएं से ऐसे रोगियों को आराम मिलता है।
अवसाद
इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन दिमाग को प्रभावित करते है, जिससे आपका मूड़ अच्छा रहता है और अवसाद की परेशानी दूर होती है।
आंखों की रोशनी होती है तेज
बच्चों से लेकर बड़ों तक, आजकल हर कोई आंखों के कमजोर होने से परेशान है। ऐसे में रोजाना केसर का सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में मदद करेगा।
बायरल बुखार
एक गिलास गर्म दूध में केसर और शहद मिलाकर पीने से वायरल बुखार, सर्दी-खांसी और जुकाम के साथ ही सर्दियों में होने वाली बीमारियों से भी राहत मिलती है।
जुकाम
जुकाम की समस्या दूर करने के लिए केसर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके लिए दूध में केसर मिलाकर पिएं या माथे पर केसर के पेस्ट को लगाएं।
पाचन क्रिया करता है ठीक
केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन की समस्या को दूर करके बेहतर बनाने में मदद करती है।