भोपाल।  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के 32 वितरण केन्द्रों में एक फरवरी से उपभोक्ताओं से बिजली बिल का केवल ऑनलाइन भुगतान ही प्राप्त किया जाएगा। कंपनी द्वारा प्रारंभिक तौर पर प्रत्येक वृत्त के दो-दो वितरण केन्द्रों में यह सुविधा प्रारंभ की जा रही है। इन वितरण केन्द्रों में उपभोक्ताओं से कैश काउंटर के माध्यम से बिल भुगतान प्राप्त नहीं किया जाएगा।
ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा है कि उपभोक्ता सेवा की दिशा में कंपनी द्वारा निर्णय लिया गया है कि अब संपूर्ण कंपनी कार्यक्षेत्र के उपभोक्ताओं को कैश काउंटर की लम्बी लाईनों से मुक्ति दिलाई जाएगी। अब उपभोक्ता एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि) पेटीएम एप एवं उपाय मोबाइल एप द्वारा बिल भुगतान करेंगे। यह विकल्प अभी भी चल रहा है लेकिन अब विद्युत देयकों का भुगतान केवल ऑनलाईन ही प्राप्त करने की व्यवस्था का विस्तार किया जा रहा है।  

ऑनलाइन भुगतान के फायदे
ऑनलाइन भुगतान पर 5 से 20 रूपये तक की छूट मिलेगी। उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिलेगी। बिलिंग निर्धारित समय पर प्रारंभ होगी। उपभोक्ताओं के समय की बचत होगी। बिल भुगतान के लिए बिजली ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा। ऑनलाइन भुगतान किसी भी समय, कहीं से भी किया जा सकेगा।

ऑनलाइन भुगतान के विकल्प
एम.पी.ऑनलाईन, एटीपी मशीन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, ईबीपीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि), पेटीएम एप एवं बेवसाइट और उपाय मोबाइल एप।

वितरण केन्द्र
भोपाल (शहर) में अयोध्या नगर, वल्लभ नगर, भोपाल (संचा./संधा.) में खजूरी (ग्रामीण), मिसरोद होशंगाबाद में पचमढ़ी, होशंगाबाद (ग्रामीण), रायसेन में मंडीदीप (ग्रामीण), देवरी राजगढ़ में ब्यावरा (शहर), मऊ, सीहोर में कोठरी, इछावर बैतूल में सारणी, झल्लार विदिशा में विदिशा जोन (प्रथम), विदिशा (ग्रामीण) ग्वालियर (शहर) में सीएसएस जोन, सिटी सेंटर ग्वालियर (संचा./संधा.) में सखियाविलास, टेकनपुर गुना में तूमैन, बजरंगगढ़ भिण्ड में गोहद (ग्रामीण), अमायन मुरैना में मुरैना (शहर), हेतमपुर दतिया में दतिया(ग्रामीण), दतिया (शहर) शिवपुरी में बैराड़(द्वितीय), पिछोर (ग्रामीण) श्योपुर में सोईंकला एवं धोती वितरण केन्द्र।